• Breaking News
    Loading...

    मुख्य संपादक : सुधेन्दु ओझा

    मुख्य कार्यालय : सनातन समाज ट्रस्ट (पंजीकृत), 495/2, द्वितीय तल, गणेश नगर-2, शकरपुर, दिल्ली-110092

    क्षेत्रीय कार्यालय : सी-5, UPSIDC इंडस्ट्रियल एरिया, नैनी, इलाहाबाद-211008, (Call :- 9650799926/9868108713)

    samparkbhashabharati@gmail.com, www.sanatansamaj.in

    (सम-सामयिक विषयों की मासिक पत्रिका, RNI No.-50756)

    Monday, 6 March 2017

    मीडिया से जुड़ी खबरें तथा रिक्तियाँ

    (कृपया अपने स्तर पर इनकी पुष्टि कर लें, इन्हें कई सूत्रों से संकलित किया गया है)

    कई न्यूज चैनलों के लाइसेंस कैंसल

    इस साल जनवरी महीने में सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने कुल 13 टीवी चैनलों के लाइसेंस कैंसल कर दिए हैं. इनमें आठ तो न्यूज चैनल हैं. बाकी पांच नॉन न्यूज चैनल हैं. सबसे ज्यादा दिल्ली की कंपनी ‘त्रिवेणी मीडिया’ के कुल सात लाइसेंस कैंसल किए गए हैं.

    बाकी जिन कंपनियों के टीवी चैनलों के लाइसेंस रद्द किए गए हैं, उनमें सटलॉन एंटरप्राइजेज, नियॉन सॉल्यूशन, एनडीटीवी लिमिटेड, पोम्पाश फिसल सर्विसेज आदि के नाम शामिल हैं. ‘सटलॉन एंटरप्राइजेज’ असल में गुजराती हिंदी दैनिक ‘संदेश न्यूज’ से जुड़ी कंपनी है. इसी के तहत संदेश न्‍यूज चैनल चलाया जाता था. इसका स्वामित्व फॉल्गुन पटेल के पास है जो गुजराती हिन्दी दैनिक ‘संदेश’ के मुख्य प्रमोटर हैं. वह गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री चिमनभाई पटेल के रिश्तेदार भी हैं.

    रायपुर भास्कर डॉट कॉम का सेटअप ठप्प, सभी कर्मियों ने दिया इस्तीफा...

    ये तेरा सगा वाला ये मेरा सगा वाला के फेर में रायपुर भास्कर डॉट कॉम का भट्ठा बैठ गया है। मिली जानकारी के मुताबिक मनमुटाव, अव्यवस्था और कम इन्क्रीमेंट के चलते डॉट कॉम देखने वाले सारे पत्रकार एक-एक कर संस्था को टाटा बॉय-बॉय कर गये हैं। अभी हालात ऐसे बने हुये हैं कि भोपाल से खबरें लगाई जा रही हैं।

    दरअसल यह हालात एक दिन में नहीं बने हैं। 3 कर्मियों के सेटअप में नये पत्रकारों की भर्ती लम्बे समय से नहीं की गई। इसके चलते शेष कर्मियों पर वर्कलोड बढ़ता गया और अंततः एक मात्र बचे कर्मी ने भी अलविदा कह दिया। ऐसा नहीं कि पत्रकारों ने जॉब के लिए एप्लाई नहीं किया बल्कि संस्था को ऐसे रिज्यूम भी मिले हैं जिन्होंने भास्कर डॉट कॉम के इतिहास में अहम भूमिका भी निभाई है।

    पहली बार NIT जैसे संस्थान के इवेंट्स को फोटोज और वीडियोज के जरिये लाईव अपडेट करवाने वाले पत्रकार भी संस्था से जुड़ना चाहते हैं क्योंकि ऐसे ही कवरेज की वजह से रायपुर भास्कर डॉट कॉम की 12 करोड़ की बोली लगी थी। लेकिन जिनको काबिल पत्रकार चुनकर उनके रिज्यूम भोपाल भेजने हैं वो काबिलियत नहीं बल्कि कुछ और ही देख रहे हैं।

    डीएवीपी विज्ञापनों के लिए फर्जीवाड़ा, दिल्ली-लखनऊ के 277 पब्लिकेशन फंसे

    सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने सरकारी विज्ञापनों के लिए आवंटित राशि हासिल करने की खातिर कथित तौर पर 'फर्जीवाड़े और गबन' में शामिल होने को लेकर 277 प्रकाशनों के खिलाफ प्राथमिकियां दर्ज कराने और कानूनी कार्रवाई शुरु करने का फैसला किया है. विज्ञापन एवं दृश्य प्रचार निदेशालय (डीएवीपी) द्वारा मौके पर की गयी जांच में प्रकाशन एवं प्रसार संबंधी आंकड़ों में व्यापक अनियमितताएं मिलने के बाद लखनऊ और दिल्ली के करीब 277 प्रकाशन मंत्रालय के निशाने पर हैं.

    एक आधिकारिक सूत्र ने बताया कि यह जांच दिल्ली और लखनऊ में की गयी तथा पता लगा कि इन प्रकाशनों द्वारा मुहैया कराए गए ब्यौरे बड़े स्तर पर गुमराह करने वाले हैं. उन्होंने कहा कि मंत्रालय का मानना है कि ये 277 प्रकाशन सरकारी राशि के गबन और धोखाधड़ी में शामिल हैं. सूत्रों ने कहा कि दिलचस्प है कि मंत्रालय के निशाने पर जो 277 प्रकाशन हैं उनमें से 70 एक ही प्रिंटिंग प्रेस से प्रकाशित होते हैं.

    उन्होंने कहा कि इस बात की पूरी आशंका है कि इन प्रकाशनों ने डीएवीपी से सरकारी विज्ञापनों की राशि हासिल करने के लिए अनुचित तरीकों का इस्तेमाल किया. उन्होंने कहा कि सूचना एवं प्रसारण मंत्री एम. वेंकैया नायडू ने इस मुद्दे को गंभीरता से लिया है और उन प्रकाशनों से राशि वसूलने के प्रयास किए जाएंगे. सूत्रों ने कहा कि इसके साथ ही, जांच के आधार पर इन प्रकाशनों के स्वामियों, मुद्रकों और प्रकाशकों के खिलाफ प्राथमिकियां दर्ज कराने के लिए डीएवीपी को भी निर्देश दिए गए हैं.

    समझा जाता है कि सरकारी विज्ञापनों के प्रचार के लिए 2015-16 में इन प्रकाशनों को करीब 1.95 करोड़ रुपए दिए गए जबकि 2016-17 में करीब 1.19 करोड़ रुपए दिए गए.

    प्रसार भारती को मार्केटिंग मैनेजर और मार्केटिंग एक्जीक्यूटिव चाहिए

    प्रसार भारती में मार्केटिंग मैनेजर और मार्केटिंग एक्जीक्यूटिव के पदों के लिए वैकेंसी है. मार्केटिंग मैनेजर के तीन पद हैं और एक्जीक्यूटिव के दो पद. अगर आप एमबीए हैं तो 15 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं. सेलरी पच्चीस हजार से पचास हजार रुपये तक है.

    फिलहाल यह जाब एक साल के लिए कॉन्ट्रैक्ट बेस पर है. बाद में परफारमेंस के आधार पर बढ़ाया जाएगा. बायोडाटा crdmumbai2017@gmail.com पर मेल करें.

     बीबीसी हिंदी के साथ काम करने का मौक़ा, 12 मार्च तक करें आवेदन

    अगर आप भी बीबीसी हिंदी के साथ काम करना चाहते हैं तो आपका इंतज़ार ख़त्म हुआ. वेबसाइट पर ताज़ातरीन सामग्री तत्काल उपलब्ध कराने के लिए हमारी टीम साल के 365 दिन 24 घंटे काम करती है. लंदन ही नहीं, भारत के लगभग हर राज्य की राजधानी में हमारे पत्रकार आप तक समाचार पहुंचाने के लिए तैनात हैं. बीबीसी हिंदी में तीन पदों के लिए वेकेंसी निकली हैं. ये तीन पद वीडियो जर्नलिस्ट, ब्रॉडकास्ट जर्नलिस्ट (मल्टीमीडिया) और सीनियर ब्रॉडकास्ट जर्नलिस्ट के लिए हैं. आवेदन की आखिरी तारीख 12 मार्च है. आप नीचे दिए लिंक्स पर क्लिक कर इन पदों के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

    वीडियो जर्नलिस्ट
    इस पद के लिए हमें ऐसे लोग चाहिए, जो वीडियो शूट, एडिट अच्छे से करते हुए ऐसा वीडियो तैयार कर सकें, जो बीबीसी हिंदी की ऑडिएंस को अपनी तरफ आकर्षित कर सके. हिंदी अच्छे से लिखनी और बोलनी आती हो. अंग्रेज़ी भाषा का ज़रूरी ज्ञान हो. डिजिटल न्यूजगैदरिंग, असली पत्रकारिता की समझ हो. वीडियो एडिटिंग के लिए फाइनल कट प्रो के अलावा ज़रूरी टूल्स की जानकारी हो.

    ब्रॉडकास्ट जर्नलिस्ट (मल्टीमीडिया)
    इस पद के लिए ऐसे लोग चाहिए, जो बीबीसी हिंदी की वेबसाइट, टीवी प्रोग्राम और सोशल प्लेटफॉर्म पर हमारी ऑडिएंस के लिए हाई क्वालिटी का कंटेंट तैयार कर सकें. मगर इस बात का ख्याल रहे कि ये कंटेंट बीबीसी की संपादकीय गाइडलाइंस को ज़रूर पूरा करता हो. हिंदी अच्छे से लिखनी और बोलनी आती हो. इंग्लिश की अच्छी समझ हो. पत्रकारिता का बैकग्राउंड होने के साथ किसी प्रमुख या बढ़ती हुई टीम का हिस्सा हों. दक्षिण एशिया, भारत के डिजिटल मार्केट की समझ हो. मल्टीमीडिया माहौल में काम करने में रुचि हो.

    सीनियर ब्रॉडकास्ट जर्नलिस्ट
    इस पद के लिए ऐसे लोग चाहिए, जो ब्रॉडकास्ट जर्नलिस्ट की टीम के साथ काम करते हुए बीबीसी डिजिटल और टीवी के लिए ऑडिएंस को आकर्षित करता हुए कंटेंट तैयार कर सकें. किसी प्रमुख टीम का हिस्सा हों. मल्टीमीडिया को समझते हों. सोशल और डिजिटल प्लेटफॉर्म पर कैसे क्रिएटिव होकर काम किया जा सकता है, इसकी समझ रखते हों. अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर पकड़ हो.

    इसके अलावा बीबीसी की तमिल सेवा में भी तीन पदों के लिए वेकेंसी हैं.

    अप्लाई करने के लिए नीचे क्लिक करें...

    http://wscareerssearch.bbc.co.uk/jobs/job/Broadcast-Journalist-Multimedia-Tamil-Service-x-4/20048

    http://wscareerssearch.bbc.co.uk/jobs/job/Senior-Broadcast-Journalist-Multimedia-Tamil-Service-x-3/20049

    (साभार- बीबीसी हिंदी डॉट कॉम)

    आईएएनएस हिंदी को कई पत्रकार चाहिए, लास्ट डेट 10 मार्च

    समाचार एजेंसी आईएएनएस हिंदी को कई पत्रकार चाहिए..

    1. प्रशिक्षु उपसंपादक (विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी )

    2. प्रशिक्षु उपसंपादक (वाणिज्य)

    3. प्रशिक्षु उपसंपादक (खेल)

    आवेदन भेजते समय अपनी रुचि के विषय का उल्लेख करें।

    चुने गए अभ्यर्थियों को लिखित टेस्ट के लिए आमंत्रित किया जाएगा। केवल चयनित आवेदकों को ही ईमेल से सूचना दी जाएगी।

    अनिवार्य योग्यता--अंग्रेजी से हिंदी अनुवाद में दक्षता।

    हिंदी टाइपिंग स्पीड- कम से कम 50 शब्द प्रति मिनट।

    बायोडाटा  jobianshindi@gmail.com पर 10 मार्च 2017 तक ईमेल मेल करें।

    नवोदय टाइम्स को दिल्ली में सब एडिटर चाहिए

    दिल्ली के हिंदी अखबार ‘नवोदय टाइम्स’ को सब एडिटर चाहिए. अगर आप ग्रेजुएट हैं और हिंदी-अंग्रेजी पर ठीकठाक पकड़ है तो आप अप्लाई कर सकते हैं. सीवी इस मेल या पते पर भेजें.

    मेल: editor.navodaya@gmail.com

    पता: नवोदय टाइम्स, अंसल भवन, 1001, 10वीं मंजिल, 16 कस्तूरबा गांधी मार्ग, कनॉट प्लेस, नई दिल्ली- 10001

    ENGLISH LANGUAGE CONTENT WRITERS / CURATORS

    Namaste.in, a rapidly growing information portal and app, is looking for Associate Directors and Content Editors to join its team for Curating/Writing English NEWS sections.

    Experience ranging from 3 years to 20 years in News Media industry for various levels. Check us on www.namaste.in

    Apply to careers@namaste.in

    भोपाल में मीडियाकर्मियों की जरूरत

    EWS 29, Madhay Pardesh-Chattishgarh based Sattelite News Channel is urgently looking  GFX Designer, base station is Bhopal.
    Send Your Resume at news29hr@gmail.com

    NEWS 29, Madhay Pardesh-Chattishgarh based Sattelite News Channel is looking for following positions of Applicants in Bhopal.

    1. Producers

    2. Reporters

    3.Anchors

    4.Copywriters

    5. Camera personals

    6. Pcr-Mcr switchers

    7.Video editors

    8.Graphics professionals

    9.Librarians

    10.Technical Professionals

    11. Make up Professionals.

    12.Receptionists

    13.Marketing Manager and Sales executives

    14. Back Office Executives.

    Send Your Resume at news29hr@gmail.com

    'विजन न्यूज ऑफ इंडिया' को दिल्ली में प्रतिभाशाली पत्रकारों की जरूरत

    नई दिल्ली : अल्पावधि में अपनी खास पहचान बना चु्की ऑनलाईन हिंदी समाचार सेवा 'विजन न्यूज ऑफ इंडिया' यानि वीएनआई अब बहुत जल्द नये कलेवर मे पाठकों के सम्मुख आ रही है. गहन, गूढ विषयों को, विशेष तौर पर अंतर्राष्ट्रीय विषयों को, सरल शैली में अपने पाठको के सम्मुख पेश किये जाने को ले कर समाचार सेवा अपनी एक अलग पहचान बना चुकी है. इसके एक्सक्लूसिव समाचार अनेक राष्ट्रीय प्रतिष्ठित समाचार पत्रों, संवाद समिति व प्रतिष्ठित प्लेट्फॉर्म की सुर्खियां रहे हैं.

    'विजन न्यूज ऑफ इंडिया' को जरूरत है प्रतिभाशाली युवा पत्रकारों की. कुल दो पद हैं. जरूरी योग्यता है- पत्रकारिता की स्नातक डिग्री, हिंदी अंग्रेजी का अच्छा ज्ञान, चुटीली और रोचक लेखन शैली, फ्रेशर से ले कर 2-3 साल तक का अनुभव, सोशल मीडिया की जानकारी, अंतर्राष्ट्रीय विषयों पर विशेष जानकारी रखने वालो को वरीयता.

    अपने एक लेख की प्रति सहित अपना सीवी इस मेल आईडी पर भेजें : shobhnajain21@gmail.com

    दैनिक भास्कर के मार्केटिंग डिपार्टमेंट में वैकेंसी

    Opportunity to grow in ur carrier wid India's no. Print media DAINIK BHASKAR. Vacancy in Marketing department mentioned below:-

    1) Executive/Sr. Executive:- 5 posts.
    Qualification- Graduation/PG.
    Exp.- up to 2 years, fresher can also apply.

    2) Assistant Manager:- 4 posts.
    Qualification- Graduation/PG, prf. To MBA.
    Experience- 3 to 5 years.

    Job location- Raipur, Bhilai, Bilaspur.

    Candidate with experience in media field will get preference.

    Salary best in industry and as per ur experience.

    If interested you can mail ur CV to vikasaharma@dbcorp.in or contact on below mentioned no.-

    9826945323, 07713982866, 07713988884

    जनमत ई न्यूज़ को कुशल मीडियाकर्मियों की जरूरत

    जनमत ई न्यूज़ को कुशल मीडियाकर्मियों की जरूरत है। जिन पदों पर मीडियाकर्मियों की आवश्यकता है, वे हैं- वेब जर्नलि्स्ट, कंटेट राईटर, सब एडिटर, कॉपी एडीटर, वीडियो एडिटर, ग्राफिक्स डिज़ाइनर और वाइस ओवर आर्टिस्ट।

    Contact For Interview : Pankaj Kumar, 9205784961, Mail Id :  pankajkumar@janmatenews.com

    Address : Janmat e News, H-213, Sector-63, Noida (UP)

    आजतक ऑनलाइन के फ़ीचर सेक्शन में युवा पत्रकारों के लिए गुंजाइश

    आजतक ऑनलाइन के फ़ीचर सेक्शन में काम करने के इच्छुक नवोदितों, ताज़े कर्रे युवा पत्रकारों के लिए अपने पास कुछ गुंजाइश है. पैमाना यह है कि ख़बर को सूंघना आता हो, सिनेमा पर पकड़ हो या कम से कम समझ तो हो. सबसे अहम बात, वर्तनी सही हो और ख़बर लिखना आता हो. आवेदन के लिए सीवी भेजिए- panini.anand@intoday.com पर ध्यान से पढ़कर मेल करें---

    -हिंदी टाइपिंग आती हो

    -यह वैकेंसी डेस्क के लिए है

    -वर्तनी का संकट न हो

    -न्यूज़ वाले साथी आवेदन न करें

    -नाइट शिफ्ट से दूर न भागते हों

    अरनब गोस्‍वामी के नए चैनल 'रिपब्लिक' में वैकेंसी

    अरनब गोस्‍वामी नया न्यूज चैनल रिपब्लिक नाम से ला रहे हैं. वे चैनल के लिए भर्ती जोर शोर से करने में जुटे हैं. इस बाबत दिल्‍ली समेत मुंबई, बेंगलुरु, श्रीनगर, जम्‍मू, हैदराबाद व कोलकाता के लिए पत्रकारों से आवेदन मांगे गए हैं. चैनल को ग्राफिक डिजाइनरों की भी तलाश है.

    अरनब का कहना है कि उन्हें पत्रकार के रूप में किसी प्रवक्‍ता या पीआर एजेंट नहीं चाहिए. हमें निर्भीक, जुझारू और न्‍यूज ब्रेक करने वाला पत्रकार चाहिए. जो लोग अरनब गोस्वामी के साथ काम करना चाहते हैं तो वो बायोडाटा careers@republicworld.com पर मेल करें. अरनब के चैनल रिपब्लिक की तरफ से जो कुछ ट्वीट किए गए हैं, वह इस प्रकार है-

    @republic We are NOT looking for mouthpieces and PR agents. Republic Reporters will fearlessly find, chase, break and drive the news. We know you like these posters. If design is in you, come onboard. The nerve center of the newsroom is the news desk. On the lookout for the brightest, most dynamic editorial minds.

    टीवी न्यूज एजेंसी ANI को मीडियाकर्मियों की जरूरत

    टीवी न्यूज एजेंसी एशियन न्यूज इंटरनेशनल यानि एएनआई ANI को नई दिल्ली कार्यालय के लिए कॉपी एडिटर (प्रिंट) और सब एडिटर्स (प्रिंट/सोशल मीडिया) की तलाश है. कापी एडिटर पद के लिए तीन साल अनुभव की जरूरत है. अंग्रेजी भाषा में अच्छी पकड़ होनी चाहिए. खबरों की ठीकठाक समझ हो. सब-एडिटर पद के लिए अनुभव की कोई बाध्यता नहीं है. बायोडाटा jaibans@aniin.com पर भेजें.

    एएनआई की तरफ से इन जरूरतों के बारे में जो ट्वीट किया गया है, वह इस प्रकार है-

    @ANI_news
    ANI is looking for sub-editors for Print/Social media. Experienced/Freshers may apply. Location-New Delhi. Contact: jaibans@aniin.com

    @ANI_news
    ANI is looking for Print Copy-editor; minimum 3 yrs experience,news sense&strong command over English. New Delhi. Contact jaibans@aniin.com



    No comments:

    Post a Comment